लेज़र हेयर उपचार (Laser Hair Treatment) एक वरदान है। जो लोग रोज़-रोज़ वैक्सिंग (waxing) या शेविंग (shaving) की मुसीबत से छुटकारा पाना चाहते हैं, उनके लिए लेज़र उपचार सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए महीने में दो बार भीषण दर्द सहना या हर दूसरे दिन शेव करना हर किसी को भारी लगता है।

आज ज़ोली ब्लॉग (Zolie Blog) में हम इसी विषय पर चर्चा कर रहे हैं, जिसकी माँग हमारे पाठक काफी समय से करते आ रहे हैं। चूँकि हम लेज़र से बाल हटाने की प्रक्रिया के बारे में बहुत से वीडियो पोस्ट करते हैं, इसलिए लोग हमसे अकसर पूछते हैं कि लेज़र उपचार वाले समय के बाद कौन सी सावधानियाँ बरतनी होती हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि लेज़र उपचार को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए कुछ नियमों का पालन बहुत ज़रूरी होता है। सीधे शब्दों में कहें, तो ये नियम उतने ही ज़रूरी हैं, जितने बाइबल के “टेन कमांडमेंट्स” (Ten Commandments) ।

1) धूप में निकलने से बचें – अपने लेज़र उपचार को सचमुच प्रभावशाली बनाने के लिए जहाँ तक हो सके, धूप में न निकलें। यह सुझाव इसलिए दिया जाता है क्योंकि लेज़र उपचार के बाद त्वचा सूर्य की किरणों से प्रभावित हो सकती है और रंग काला पड़ सकता है।

2) सनस्क्रीन लगायें – यह तो ज़ाहिर ही है। एक बार लेज़र उपचार कराने के बाद आपको अच्छी सनस्क्रीन (हो सके तो SPF 30) खरीद लेनी चाहिए। जब भी घर से बाहर जायें सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें, चाहे धूप का ख़तरा कितना ही कम क्यों न हो।

3) बहुत ज़्यादा गर्म पानी से न नहायें – आपसे अनुरोध है कि अपने लेज़र उपचार के कम से कम 48 घंटे बाद तक गर्म पानी से शावर या बाथ न लें।

4) उपचार वाले हिस्से की प्लकिंग या वैक्सिंग न करें – अगर लेज़र उपचार वाले समयों के बीच आप उस हिस्से को प्लक या वैक्स करते हैं तो बाद के उपचार वाले समयों में हमें वे फॉलिकल, यानी छोटी गुहाएँ नहीं मिल पातीं, जिन्हें हम लेज़र से निशाना बनाकर नष्ट कर सकते थे। इस तरह आपको निर्धारित समय में मनचाहा नतीजा नहीं मिल सकेगा।

5) हार्श क्रीम्स का प्रयोग न करें – उपचार के बाद कम से कम 4-5 दिन तक, त्वचा पर किसी भी किस्म की हार्श क्रीम न लगायें। इससे आप बुरे असरों या एलर्जिक प्रतिक्रिया से बच सकेंगे।

6) ब्लीच से बचें – उम्मीद की जाती है कि आप उपचार के फ़ौरन बाद उस हिस्से पर केमिकल ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

7) सूजन रोकने वाली क्रीम्स का उपयोग करें – उपचार किये गए हिस्से पर सूजन रोकने वाली क्रीम्स का उपयोग बहुत फायदेमंद हो सकता है। त्वचा के रंग बदलने या उसके फीका पड़ने पर विटामिन ई (Vitamin E) का भी प्रयोग किया जा सकता है।

8) डिओडरेंट से दूर रहें – उपचार के बाद कम से कम तीन दिनों तक डिओडरेंट का प्रयोग न करें ताकि त्वचा की खुजली/जलन से बचा जा सके।

9) लेज़र उपचार वाले समय के 2-3 दिन के अंदर बालों के न उगने की उम्मीद न रखें – निशाना बनाये गए बाल आम तौर पर एक हफ्ते में गिरते हैं इसलिए धीरज रखें और नतीजों का इंतज़ार करें।

10) लेज़र उपचार का अगला समय – आपके बालों के बढ़ने की गति के अनुसार आपका लेज़र उपचार का अगला समय 4-6 सप्ताह बाद होना चाहिए, उससे पहले नहीं। आपके लेज़र उपचार के विभिन्न समयों के बीच लम्बा वक्त होना बहुत ज़रूरी है।

लेज़र उपचार कराना काफी अच्छा अनुभव है, जो आपके शरीर को कोमल और चिकना बना देता है। लेकिन उसे सफल बनाने के लिए आपको जो क़दम उठाने हैं, उनकी भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लेज़र, उपचार का पूरा फ़ायदा तभी मिल सकता है, जब आप अपनी त्वचा की हर जरूरी देखभाल करें। आशा है कि आपने कुछ नयी जानकारी हासिल की और हम आपकी मदद कर सके।

Write a comment:

*

Your email address will not be published.

© Copyright Zolie Skin Clinic 2018. All Rights Reserved|