लोगों को लगता है कि मेरे जैसी डर्मटॉलॉजिस्ट बेदाग़ त्वचा और चेहरे के साथ पैदा होती हैं और हमारे पास कोई जादुई छड़ी होती है जिसकी मदद से हम अपनी सारी समस्याओं को छूमंतर कर सकती हैं। लेकिन यह सच नहीं है!

डर्मटॉलॉजी की रेजिडेंट बनने के बाद मुझे त्वचा की देखभाल के महत्व का पता चला। उससे पहले, मैं भी आम युवाओं की तरह थी, जो त्वचा की देखभाल का महत्व तो समझते हैं लेकिन नियमित देखभाल करते नहीं। त्वचा की बनावट, उसके प्रकार, और उसके विभिन्न अवयवों के अध्ययन ने मुझमें गहरी समझ पैदा की।

सच है, कि हमारी त्वचा में जो लोच और चमक बीस वर्ष की उम्र में होती है, वह हमेशा तो क़ायम नहीं रह सकती! त्वचा कितनी भी सुंदर और निर्दोष क्यों न हो, उस पर उम्र का कुछ प्रभाव तो नज़र आने ही लगता है। डर्मटॉलॉजिस्ट होने का फायदा यह है, कि मुझे ऐसे मेडिकल ग्रेड उत्पाद इस्तेमाल करने का मौक़ा मिलता है, जो मेरी त्वचा के मुताबिक होते हैं। वैसे, कोई भी उत्पाद हर किसी के लिए एक जैसा कारगर नहीं होता। इसका एहसास मुझे अपने करियर की शुरुआत में ही हो गया था, इसलिए, मैं अपने सभी मरीज़ों को ऐसे उत्पाद इस्तेमाल करने की सलाह देती हूँ, जो खासकर उनके लिये फायदेमंद हों! जहाँ तक मेरा, ख़ुद का सवाल है तो कई सफल-असफल प्रयोगों के बाद मैंने निम्नलिखित उत्पाद अपनाये हैं! ये बेसिक उत्पाद हैं और मैं उन सभी लोगों को इनके इस्तेमाल का सुझाव दूँगी, जो अपनी त्वचा में सुधार लाना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि शुरुआत कहाँ से करें।

त्वचा की देखभाल का मेरा कार्यक्रम काफ़ी सरल है:

My skincare routine is pretty simple:

प्रातः कार्यक्रम

  1. फ़ोमिंग फ़ेसवॉश: Sebamed clear face cleansing foam by @sebapharma, Keracnyl foaming face wash by @Ducray Laboratories dermetologiques, Avène Cleanance cleansing gel.
  2. टॉपिकल विटामिन सी: Revibra C 10 pure vitamin c cream by @Dr Reddy’s Laboratories or VC15 Vitamin C Serum by@cipla
  3. सनस्क्रीन: Avene Sunscreen VHP SPF50+ DRY TOUCH Emulsion, La Sheild sunscreen gel by Glenmark, Faceguard silicon sunscreen gel spf 50 by @ Abbott
  4. ऑयल फ़्री मॉइस्चराइज़र: Neutrogena Oil-Free Facial Moisturiser by @Neutrogena, Episoft AC moisturiser by@Glenmark pharmaceutical

रात्रि कार्यक्रम

  1. ग्लाइकॉलिक एसिड/ लैक्टिक एसिड युक्तफ़ोमिंग फ़ेसवॉश: AHAglow gel by @Torrent pharma, cutiwash foaming face wash by @micro labs
  2. विटामिन ए और ह्यालुरॉनिक एसिड सीरम: C-25 Enhance Serum by Fix Derma India
  3. मॉइस्चराइज़र: Body Shop Vitamin E Moisture-Protect Emulsion by @Body Shop

बॉडी लोशन के लिए मैं इस्तेमाल करती हूँ:

Aveeno Daily Moisturizing Lotion by Aveeno

हालाँकि ऊपर दिए कार्यक्रम से मेरी त्वचा ठीक-ठाक रहती है, लेकिन मैं उसकी बेहतर देखभाल के लिए मेडिकल ग्रेड प्रक्रियाओं पर अधिक निर्भर रहती हूँ ताकि मेरे फ़ीचर्स, यानी खूबियाँ और उजागर हो सकें। कुछ प्रक्रियायें जो मैं नियमित रूप से कराती हूँ:

  1. माइक्रोडर्माब्रेशन, यानी खराब त्वचा को यंत्रों द्वारा बेहद नरमी से खुरचना
  2. फ़ोटो फ़ेशल
  3. कार्बन पील, यानी तरल कार्बन की पर्त लगाकर त्वचा का उपचार
  4. यहाँ-वहाँ, हलके से एंटी-रिंकल, यानी झुर्रियाँ रोकने वाले इंजेक्शन
  5. आँखों के नीचे के गड्ढों के इलाज के लिए डर्मल फिलर्स।

मुझे उम्मीद है कि इस चर्चा ने त्वचा संबंधी कुछ ग़लतफ़हमियाँ दूर की होंगी और आपको अपने लिए कोई स्किन डॉक्टर ढूँढने का भी हौसला दिया होगा ताकि वह आपकी त्वचा के लिए सबसे अधिक उपयोगी कार्यक्रम और उत्पाद तय कर सके!

CategoryAcne
Write a comment:

*

Your email address will not be published.

© Copyright Zolie Skin Clinic 2018. All Rights Reserved